अब कर्तव्य पथ पर दिखेगी राम मंदिर की झलक, 26 जनवरी पर खास होगी उत्तर प्रदेश की झांकी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Republic Day Parade: भारत आने वाले 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. हर साल की तरह देश के सभी राज्य अपने झांकी पेश करेंगे. इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी ‘विकसित भारत समृद्ध विरासत’ की थीम पर आधारित है. इसमें प्रदेश के विभिन्न विरासत की झलक दिखाई जाएगी. झांकी की ट्रेलर पर इस बार प्रारंभ में अयोध्या में बने प्रभु श्रीराम मंदिर और उसके ऊपर विराजे बालक भगवान राम की प्रतिमा होगी.

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर निकलने वाली झाकियां चर्चे में. इस साल उत्तर प्रदेश अपनी खास झांकी पेश करने जा रहा है. इसमें राज्य के विरासत के साथ-साथ विकास की झलक दिखेगी. प्रदेश की झांकी में सबसे आगे होगी राम मंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति होगी. उसके ठीक पीछे ट्रेलर पर कलश के प्रतीक के साथ दो साधुओं को दिखाया गया है.

महाकुंभ और माघ मेला
झांकी की ट्रेलर पर दिखाये गए साधुओं की झलक प्रयागराज में होने वाले माघ मेले एवं 2025 में होने वाले महाकुंभ के प्रतीक हैं. इसके पीछे हाल में शुरू हुई दिल्ली से मथुरा के बीत शुरू की गई दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, जिसका नाम बदल कर ‘नमो भारत’ कर दिया गया है, कि झलक दिखाई गई है.

जेवर गणतंत्र एयरपोर्ट की झलक
दिवस-2024 को उत्तर प्रदेश की झांकी में अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट ‘जेवर’ (Jevar Airport) की तस्वीर लगी हुई है. मालूम हो कि जेवर एयर पोर्ट अंतर्राष्ट्रीय ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में अवस्थित है.

अन्य खास झलक
झांकी में इसके बाद नोएडा में बनी एशिया की सबसे बड़ी ‘मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री’ और उत्तर प्रदेश के मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का हब बनने के प्रतीक के तौर पर लिया गया है. इसके ठीक पीछे एलईडी स्क्रीन के माध्यम से 6 संचालित एवं 7 निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे वाले प्रदेश के एक्सप्रेसवे-प्रदेश बन जाने को भी दर्शाया गया है.

Tags: Republic Day Celebration, Republic Day Parade, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Comment

  • 7k Network
  • best news portal development company in india
  • AI Tools Indexer
[democracy id="1"]